भारत के सबसे कम पढ़े लिखे प्रधानमंत्री कौन है – Lowest educated pm

दोस्तों भारत ने आज तक कई सारे प्रधानमंत्री बने हैं लेकिन ऐसे में बहुत लोगों को मन में यह सवाल रहता है की भारत का सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री कौन है ।

ऐसे में तो भारत में आज तक जितने भी प्रधानमंत्री बने हैं सभी पढ़े लिखे है लेकिन कुछ लोगों का यह मानना है कि भारत एक प्रधानमंत्री था जिसे सबसे कम पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री माना जाता था ।

मैं आप लोगों को बता दूं कि भारत में आज तक कोई भी अनपढ़ प्रधानमंत्री नहीं बना है।  हां यह बात तो सही है कुछ प्रधानमंत्री बहुत ज्यादा डिग्रियां थी और कुछ प्रधानमंत्री के पास कम डिग्री थी । 

उस समय देश की कुछ लोग देश की सबसे कम पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री राजीव गांधी को मानते थे लेकिन ऐसे में राजीव गांधी अनपढ़ नहीं है यह बात सही है कि राजीव गांधी दूसरों प्रधानमंत्री से कुछ कम पढ़े लिखे थे । इसीलिए उन लोगों का मानना था कि भारत की सबसे कम पढ़े लिखे प्रधानमंत्री राजीव गांधी है .

लेकिन दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं कि राजीव गांधी को भूल कर भी आप अनपढ़ प्रधानमंत्री मत बोले क्योंकि राजीव गांधी के पास mechanical engineer के degree  थे . 

सबसे कम पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री कौन है भारत का  : राजीव गांधी

राजीव गांधी 31 October 1984 को इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद देश के प्रधानमंत्री बने थे । राजीव गांधी इंदिरा गांधी के बेटे थे  । राजीव गांधी भारत के 6th प्रधानमंत्री थे .

इंडिया के सबसे पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री कौन है (  highest educated PM In India )

दोस्तों किसी भी देश को आगे बढ़ाने का सबसे बड़ा मुख्य भूमिका निभाते हैं देश के प्रधानमंत्री किसे देश के प्रधानमंत्री बहुत ज्यादा पढ़े लिखे हैं तो उन देश को उस प्रधानमंत्री बहुत आगे तक ले जा सकते हैं ।

दोस्तों हमारे देश भारत में अब तक की सबसे ज्यादा पढ़े लिखे प्रधानमंत्री कौन है । ऐसे में तो अब तक भारत में जितने भी प्रधानमंत्री बने हैं वह सभी पढ़े लिखे है लेकिन उन्हीं में से कौन सबसे ज्यादा पढ़े लिखे हैं यह जानना जरूरी है ।

Jawaharlal Nehru जो कि भारत के सर्वप्रथम प्रधानमंत्री थे उनको भारत के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे प्रधानमंत्री माना जाता है अब तक की । जाहर लाल नेहरू के पास 2 degree है ।

Jawaharlal Nehru भारत के सबसे पढ़े-लिखे प्रधानमंत्री है । उन्होंने Cambridge university से natural science tripos की पढ़ाई किया था । इसके अलावा inner temple से barrister at law की पढ़ाई संपूर्ण क्या था . 

भारत के सबसे पढ़े लिखे प्रधानमंत्री कौन : jawaharlal Nehru है

जवाहरलाल नेहरू 1889 से देश के हित में लड़े हैं और आगे जाकर 1947 में भारत के सर्वप्रथम प्रधानमंत्री इन्हीं को चुना गया था . 

कितने पढ़े लिखे हैं नरेंद्र मोदी ( education details of Narendra Modi ) 

दोस्तों अभी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कि भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं । नरेंद्र मोदी इतना लोकप्रिय है किन भारत की हर कोने में बच्चा बच्चा इनको जानता है कि नरेंद्र मोदी कौन है । ऐसे में बहुत लोग हैं जानना चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं । 

नरेंद्र मोदी कितना पढ़े लिखे हैं यह बात हर कोई नहीं जानता है लेकिन इतना जरूर जानता है कि नरेंद्र मोदी इतना तो पढ़े-लिखे है के वह एक देश चलाने के लिए काफी है ।

नरेंद्र मोदी 1978 में university of Delhi / school of open learning Delhi university से political science मैं BA का degree प्राप्त कर चुका है । इसके अलावा 1983 मैं master of arts की degree प्राप्त किया था Gujarat university से . नरेंद्र मोदी इससे भी ज्यादा पढ़े लिखे हैं .

भारत का सबसे बेस्ट प्रधानमंत्री कौन है ( best CM in India all time ) 

भारत मै आजतक बोहोत सारे प्रधानमंत्री बने उनमें से कौन से  प्रधानमंत्री सबसे अच्छा है ए बात कुछ लोग है जो नहीं जानते है । तो मै आज उनके बरिमे बताऊंगा ।

इंडिया का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री कौन थे । आप लोगों को मैं बता दूं नरेंद्र मोदी के पहले इंदिरा गांधी को भारत का सबसे बेस्ट प्रधानमंत्री माना जाता था ।

लेकिन जबसे नरेंद्र मोदी देश का प्रधानमंत्री बने है तबसे नरेंद्र मोदी को हिन्दुस्तान का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री माना जाता है । 2014 के बाद नरेंद्र मोदी भारत मै इतना लोकप्रिय हो चुका है कि देश की कोने कोने मै इसको जनता है .

नरेंद्र मोदी के पहले इंदिरा गांधी बोहोत लोकेप्रिया थे और उस समय ए देश का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री हुआ करता था । लेकिन जबसे मोदी आया है तबसे इंदिरा गांधी को लोगो ने भूल चुका है .

सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन थे भारत का  : Indira Gandhi

सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन है भारत का : Narendra Modi ( present prime minister )

सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री कौन है भारत का 

भारत का सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को माना जाता था लेकिन जब से नरेंद्र मोदी भारत का प्रधानमंत्री बने हैं तब से मोदी का लोकप्रिय देशभर में इतना बढ़ चुका है कि यह प्रधानमंत्री जो भी करता है उसे लोग सही मानते हैं । 

इसलिए भारत का सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री आज के समय में नरेंद्र मोदी को माना जाता है जोकि अभी भारत की प्रधानमंत्री है । 

भारत का सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री : Narendra Modi

इसी तरह कुछ लोगों का मन में यह भी सवाल है कि भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री कौन है । दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं की अब तक की सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री है इंदिरा गांधी . कुछ लोग यह मानते हैं की इंदिरा गांधी के जैसा प्रधानमंत्री कोई भी नहीं बन सका .

कौन से प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा समय तक रहे हैं

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू भारत की लंबे समय तक रह चुकी प्रधानमंत्री है । लगभग 16 साल 286 दिन भारत के प्रधानमंत्री रह चुके जवाहरलाल नेहरू .

कौन से प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा समय तक रहे हैं : jawaharlal Nehru 

सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री कौन है भारत का 

सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री कौन है दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं की भारत के सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है । नरेंद्र मोदी के पहले इंदिरा गांधी को भारत के सबसे strong प्रधानमंत्री माना जाता था जो अपनी कोई भी फैसला लेने से नहीं डरते थे । 

भारत का सबसे ताकतवर पीएम कौन है : नरेंद्र मोदी

भारत का सबसे कमजोर प्रधानमंत्री कौन है 

दोस्तों भारत का सबसे कमजोर प्रधानमंत्री कौन है यह तो मुझे भी नहीं पता है मैं आप लोगों को लिए यह सवाल छोड़ता हूं की भारत का सबसे कमजोर प्रधानमंत्री कौन है यह आप लोग मुझे कमेंट में जरूर बताना.

अंतिम शब्द

मैंने आप लोगों को बताया हूं कि भारत का सबसे कम लिखा पढ़ा प्रधानमंत्री कौन है । भारत का सबसे बड़ा लेकर प्रधानमंत्री कौन हैं । नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं । भारत का सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री कौन है । भारत का सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री कौन है । इसके अलावा और भी बहुत सारे टॉपिक को मैंने बताया हूं इस आर्टिकल में अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ भी जानकारी मिली है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना ताकि उनको भी पता चले ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.