भारत के सबसे शिक्षित इंसान – Highly educated person India

दोस्तों भारत एक बहुत बड़ा देश है जनसंख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है भारत लेकिन फिर भी भारत आज कई देशों से पीछे आ चुका है क्या आप जानते हैं कि इसका कारण क्या है मैं बताता हूं आप लोगों को यह शिक्षा व्यवस्था । जी हां दोस्तों भारत के शिक्षा व्यवस्था आज भी उतनी अच्छी नहीं है जो कि दूसरे देशों में है । दोस्तों किसी भी देश को आगे बढ़ने से सबसे ज्यादा मायने रखता है उस देश की शिक्षा व्यवस्था जिस देश की शिक्षा व्यवस्था सबसे अच्छा होगा उस देश में शिक्षित की मात्रा भी सबसे ज्यादा होगा । जाहिर सी बात है जिस देश में पढ़े लिखे शिक्षित लोग ज्यादा होंगे उस देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता । अगर आप लोग एक नजर उठाकर देखोगी तो दुनिया की जो बड़े-बड़े देश है उन देशों में शिक्षा व्यवस्था सबसे आगे हैं। ऐसे मै भारत की शिक्षा व्यवस्था इतनी भी खराब नहीं है कि कोई  अच्छे से पर लिख ना सके । दोस्तों कुछ लोगों को मन में यह सवाल है की भारत की सबसे शिक्षित व्यक्ति कौन है । 

दोस्तो क्या आप जानते हैं कि भारत की सबसे शिक्षित आदमी कौन है । भारत में बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता है की हमारी भारत की सबसे शिक्षित इंसान कौन है । अगर आप भी उन्हीं में से हो तो मैं आप लोगों को आज बताने वाला हूं । भारत के सबसे शिक्षित आदमी के नाम है श्रीकांत जिचकर .

  • भारत के सबसे शिक्षित आदमी : श्रीकांत जिचकर ( Shrikant jichkar )

भारत का सबसे शिक्षित इंसान श्रीकांत जिचकर के बारे में

श्रीकांत जिचकर 14 सितंबर 1954 को महाराष्ट्र की  कटोल नाम को एक गांव में एक मराठी परिवार में जन्म लिया था । और आगे जाकर यह आदमी भारत की सबसे शिक्षित इंसान की सूची में आ गया । हालाकि श्रीकांत जिचकर आज जिंदा नहीं है । श्रीकांत जिचकर के पास लगभग 20 से भी ज्यादा डिग्रियां हासिल थी । और 42 से भी ज्यादा विश्वविद्यालय में पढ़ चुके थे । 

श्रीकांत जिचकर को बचपन में उनके पड़ोसी उनको पीकू नाम से बुलाते थे । दोस्तो श्रीकांत  के पास भारत के सबसे यंगेस्ट एमएलए की रिकॉर्ड भी इन्हीं के पास । इस आदमी ने लगभग 26 साल के उम्र में एमएलए बना था कांग्रेस पार्टी की तरफ से। 

भारत के सबसे शिक्षित व्यक्ति श्रीकांत जिचकर के पत्नी राजेश्वरी जिचकर है और इन दोनों को 2 बच्चे भी है हालांकि उन बच्चों की कोई भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है । अंत में 2 जून 2004 में मात्रा 49 साल की उम्र में नागपुर मै मृत्यु हो गई .

श्रीकांत जिचकर के डिग्री और शिक्षा

श्रीकांत जिचकर जिनके पास 20 से भी अधिक degree मौजूद है । चलिए उनमें से कुछ डिग्री आप लोगों को बता देता । उन्होंने नागपुर से एमबीबीएस किया था । और उसके बाद एलएलबी किया था । 

MBBSFrom Nagpur
LLBPost Graduation
LLMInternational Law
DBM
MBAmaster of business administration
B.Journjournalism
D.Littdoctor of literature
IPS
IAS
MLA

श्रीकांत जिचकर की सारी डिग्रियां उपलब्ध नहीं है इसलिए जितने भी उपलब्ध है मैंने आप लोगों को सामने रख दिया ।

श्रीकांत जिचकर की जीवनी – Shrikant jichkar biography


Born
14 September 1954
NameShrikant jichkar
NicknamePiku
NationalityIndian
Political partyIndian national Congress
Wiferajeshwari jichkar
VillageKatol , Maharashtra
Died2 June 2004

अंतिम शब्द

श्रीकांत जिचकर जो कि भारत के सबसे शिक्षित व्यक्ति हैं जी हां अगर आप लोगों से कोई पूछेगा कि भारत की सबसे शिक्षित इंसान कौन है तो आप लोग क्या बोलेंगे श्रीकांत जिचकर जी हां । अगर आप लोगों को हमारे इस पोस्ट में कुछ इंफॉर्मेशन मिली हो तो कमेंट करके अपनी राय जरूर देना । 

Leave a Comment

Your email address will not be published.