अंग्रेजो ने भारत पर कितने साल राज किया था

दोस्तों अगर बात किया जाए कि अंग्रेजो ने भारत पर कितने साल हुकूमत किया है इसका कोई विशेष बस नहीं है लेकिन कहां जाता है कि 1757 मैं जब पलासी युद्ध हुआ था उसके बाद भारत अंग्रेजों की गुलामी पर आ गए थे ।

anrej-ne-bharat-par-kitne-sal-raj-kiye-the

क्योंकि आज के समय की पश्चिम बंगाल जैसी एक बड़े क्षेत्रफल की राज्य को अंग्रेजों ने  उस समय अपनी कब्जे में ले लिया था । और इसी वजह थी कि भारत धीरे-धीरे अंग्रेजों की गुलाम होते गए । 

दोस्तों यह बताया जाता है कि भारत 200 साल अंग्रेजों के गुलाम था । 

दोस्तों भारत को आज आजाद हुआ 73 साल हो चुका है लेकिन यह आजादी इतनी आसानी से नहीं मिली है एक्शन 200 की गुलामी के बाद यह आजादी मिली है ।

अंग्रेजों ने 200 साल राज करके भारत की सर्वोच्च लूट कर ले गए थे और भारत का कंगाल की हार पर छोड़ गए थे । 

भारत 200 साल अंग्रेजों की गुलामी करते हुए 1947 को भारत आजाद हुआ था । 

दोस्तों सिर्फ अंग्रेजों ने ही भारत को गुलाम नहीं बनाया था बल्कि यूरोप के कुछ ऐसे देश थे जो भारत को गुलाम बनाए रखा था उनका नाम है – Portugal France इत्यादि । 

anrej-ne-bharat-par-kitne-sal-raj-kiye-the

अगर आप लोग पुर्तगाल से अंग्रेज शासन तक की इतिहास उठा कर देखो गे तो इन सब देशों ने भारत पर 400 साल से भी ज्यादा समय तक राज किया था ।

इनमें से सबसे ज्यादा अंग्रेजों ने भारत पर राज किया था जिसका राज 200 साल तक था । लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि किस की वजह से भारत को अंग्रेजों की गुलामी करनी पड़ी ।

उस समय के भास्को डा गामा की वजह से भारत को अंग्रेजों की गुलामी करने पड़ी । आज से लगभग  450 साल पहले भास्को डा गामा भारत आया था । और इसी की वजह से भारत को अंग्रेजी की गुलामी करनी पड़ी .

Leave a Comment

Your email address will not be published.