भारत का सबसे बड़ा नदी – Bharat ka sabse bada nadi

भारत एक बहुत बड़ा देश है और भारत में बहुत सारे नदिया भी बहते हैं लेकिन क्या आप लोगों को पता है भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है Bharat ki sabse badi nadi .

दोस्तों भारत की संस्कृति विश्व की प्राचीनतम संस्कृति उनमें से एक है हमारे बेदिक रचना के आधार पर हम भारतीय हमारे प्राचीनतम संस्कृति पर बड़ी गौरव से सामने प्रदर्शित करते हैं लेकिन हमारे वैदिक से भी पहले भारत भूमि में एक आधुनिक संस्कृति वास करते थे अपने समय में दुनिया का सबसे उन्नत शुब्यता थी ।

दोस्तों ऐसे में बहुत लोगों को यह पता नहीं होता है कि भारत का सबसे बड़ा नदी कौन सी है उन लोगों के लिए मैंने आज इस आर्टिकल को लिख रहा हूं ताकि उन लोगों को पता चले कि भारत के सबसे बड़ी नदी कौन सी है और उसकी लंबाई कितनी है ।

bharat-ke-sabse-badi-nadi

Bharat ke sabse badi nadi के नाम है सिंधु । सिंधु नदी भारत का सबसे बड़ा नदी है जिसकी लंबाई 3180 किलोमीटर है । सिंधु नदी की इतिहास दुनिया की सबसे प्राचीनतम इतिहास में से आता है । सिंधु नदी किस सभ्यता भारत सभ्यता से एकत्रित है ।

भारत का सबसे बड़ा नदी सिन्धु नदी (3180)का उद्गम स्थल, तिब्बत के मानसरोवर के निकट सिन-का-बाब नामक जलधारा माना जाता है। और यहां से यह नदी सीधा तिब्बत और कश्मीर के तरफ रुख करते हैं यानी कि बहती है ।

Bharat Ka sabse bada nadi सिंधु नदी (3180) भारत पाकिस्तान और चीन जैसे देशों के बीचो बेच बहता है । सिंधु नदी के बाएं जो नदियां बहती है उनके नाम है नाम है ज़ांस्कर नदी, सुरु नदी, सुन नदी, झेलम नदी, चिनाब नदी, रावी नदी, ब्यास नदी, सतलज नदी, पानजनाद नदी ।

इसके अलावा भी सिंधु नदी के दाएं भी बहुत सारे उपर नदिया बहती है जिस उप नदिया का नाम है श्योक नदी, हुनजा नदी, गिलगित नदी, स्वात नदी, कुनार नदी,  कुर्रम नदी, , झोब नदी , काबुल नदी , गोमल नदी , 

भारत का सबसे बड़ा नदी है सिंधु नदी (3180) KM

सिंधु नदी जो कि भारत का सबसे बड़ा नदी है इस नदी को इंग्लिश में Indus river के नाम से भी जाना जाता है भारत उपमहाद्वीप एशिया का सबसे लंबा और सबसे बड़ा नदी है सिंधु नदी ।

भारत का सबसे बड़ा नदी   सिंध नदी (3180) का उद्गम तिब्बत के मानसरोवर झील के निकट सिन का बाब नमक जलधारा से हुई थी । मानसरोवर झील कैलाश पर्वत की पास में हैं । अगर बात किया जाए सिंधु नदी की लंबाई की तो सिंधु नदी की कुल लंबाई है 3180 किलोमीटर । लेकिन सिंधु नदी जिस तरह भारत में बहती है उस हिसाब से देखा जाए तो सिंधु नदी की लंबाई भारत में  सबसे ज्यादा है ।

अगर बात किया जाए सिंधु नदी की मुहाना की तो वह नदी कराची से होकर अरब सागर में गिरती है । भारत में सिंधु नदी लद्दाख और जम्मू कश्मीर में बहती है जो कि दोनों ही भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है ।

bharat-ke-sabse-badi-nadi

भारत की सबसे बड़ी नदी सिंधु नदी की उपनाम की बात करें तो सिंधु नदी को Indus river नाम से बुलाया जाता है .

Bharat Ka sabse bada nadi  सिंधु नदी (3180) भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की सबसे बड़ी नदी है और यह नदी पाकिस्तान की राष्ट्रीय नदी भी है । भारत के सबसे बड़ी नदी सिंधु है ।

भारत के सबसे बड़ी नदी के नाम है सिंधु नदी जिसकी लंबाई 3180 किलोमीटर है

सिंधु नदी भारत की प्राचीनतम संस्कृति पर इतना महत्वपूर्ण भूमिका रखता है इस बात से ही पता लगा सकते हो । की प्रथम वेद ऋग्वेद ऋग्वेद में सिंधु नदी का नाम 176 बार किसी ना किसी तरीके से पाया जाता है । 

भारत का सबसे बड़ा नदी सिंधु नदी (3180 KM) तिब्बत से होकर भारत में लद्दाख में आ गिरता है । और लद्दाख से डुगती  और डुगती से जे लेह  से कारगिल और कारगिल से गिलगित होकर पाकिस्तान में प्रवेश करता है ।

सिंधु नदी मैं हर साल 243 घन किमी का पानी बहाव होता है । सिंधु नदी में इतनी मात्रा में पानी बहता है कि वह नील नदी से भी ज्यादा है । इस नजर से सिंधु नदी दुनिया का 21 वा सबसे बहाव वाली नदी है । 

मौसम सिंधु नदी की प्रवाह को काफी प्रभावित करता है । सर्दियों में जहां इसका पानी सबसे कम हो जाता है । वही वर्षा में इसे किनारों पर बढ़ आ जाती है । समय-समय पर भूकंप और अन्य प्राकृतिक दुर्जोग की वजह से भारत के सबसे बड़ी नदी सिंधु नदी की जल मार्ग में बदलाव होता आ रहा है ।

Bharat ka sabse bada nadi : सिंधु नदी  (3180) KM

भारत को इंग्लिश में इंडिया बोला जाता है और यह नाम सिंधु नदी की इंग्लिश नाम indus से पड़ा है । ग्रीक और रोमन लोग सिंधु नदी को इंडस के नाम से जानते थे और वही नाम आगे जाकर इंडिया बना । दोस्तों क्या आप लोग को पता है भारत का नाम हिंदुस्तान । बात ऐसा है कि उस समय में सिंधु नदी को बहुत लोग हिंदू नदी भी मानते थे । और जहां सिंधु नदी के पास में यह देश था तो इसीलिए इस देश का नाम हिंदुस्तान रखा गया । उस समय हिंदुस्तान में सिर्फ हिंदू धर्म के लोग रहते थे .

वर्तमान हिंदुस्तान मै बोहोत सारे धर्म के रहीट है लेकिन 1000 साल पहले भारत मै सिर्फ हिन्दू धर्म हुआ करता था । आज से लगभग 5000 साल से भी पहले सिंधु घाटी की सभ्यता का स्थापना हुआ था । ए नदी दुनिया का सबसे प्राचीन तम सभ्यता है ।   सिंधु घाटी के प्रमुख शहर है हड़प्पा और मोहनजोदड़ो .

भारत के 10 सबसे बड़ी नदी के नाम

  1. सिंधु नदी 3180 Km
  2. ब्रह्मापुत्र नदी 2900 Km
  3. गंगा नदी 2525 Km
  4. गोदावरी नदी 1465 Km
  5. कृष्णा नदी 1400 Km
  6. जमुना नदी 1376 Km
  7. नर्मदा नदी 1312 Km
  8. महानदी नदी 851 Km
  9. कावेरी नदी 800 Km
  10. ताप्ती नदी 724 Km

1. सिंधु नदी

सिंधु नदी भारत का सबसे लंबी नदी है । इसके अलावा भी एशिया का सबसे लंबी नदियों में से सिंधु नदी का नाम आता है । 

सिंधु नदी भारत-पाकिस्तान जम्मू कश्मीर और चीन के बीचो बीच बहती है । नंगा पर्वत के उत्तरी भाग से घूम कर यह दक्षिण पश्चिम में पाकिस्तान के बीच से गुजरती है और फिर जाकर अरब सागर में मिलती है।

इस सिंधु नदी का ज्यादातर हिस्सा पाकिस्तान से ही प्रवाहित होता है । और सिंधु नदी को पाकिस्तान की सबसे बड़ी नदी और पाकिस्तान की राष्ट्रीय नदी भी कहा जाता है ।

यह नदी भारत की लद्दाख से होकर गुजरती है। लद्दाख जो कि भारत का केंद्र शासित प्रदेश है । सिंधु नदी के 5 उपनदी है .

2. ब्रह्मापुत्र नदी

अगर बात किया जाए ब्रह्मपुत्र नदी की तो यह नदी भारत की दूसरे सबसे बड़ी नदी है । भारत की दूसरे सबसे लंबी नदी ब्रह्मपुत्र है।

भारत की सबसे लंबी नदी मै से ब्रह्मापुत्र दूसरे नंबर पर आता है । ब्रह्मापुत्र तिब्बत भारत तथा बांग्लादेश की बीचो-बीच होकर गुजरती है । 

यह नदी तिब्बत में बहती है और यह नदी तिब्बत से बहकर भारत की अरुणाचल प्रदेश मै अकर गिरता है । अरे ए नदी भारत की आसाम में बहती है असम से बहकर बांग्लादेश की तरफ निकल जाता है और इस नदी को बांग्लादेश में जमुना नदी कहा जाता है ।

इस नदी की कुछ  उपनदियां जैसे कि दिबांग नदी । लोहित नदी । धनसिरी नदी । मानस नदी । जालंधर नदी । इसके अलावा भी बहुत सारे उपनदियां है .

3. गंगा नदी 

भारत की सबसे लंबी नदी की लिस्ट पर गंगाा नदी का नाम तीसरे नंबर पर आता है । गंगाा नदी भारत में बहुत लोकप्रिय है भारत की गली गलियों में गंगाा नदी को लोग जानते हैं ।

भारत के सबसे बड़ी नदी के तीसरे नंबर पर गंगाा का नाम आता है । गंगाा नदी भारत के सबसे महत्वपूर्ण नदी माना जाता है । गंगाा नदी भारत और बांग्लादेश में मौजूद है ।

गंगा नदी भारत और बांग्लादेश मैं बहती है । गंगा नदी इन दोनों देश में लगभग 2525 किलोमीटर की दूरी तय करता है । 

गंगा नदी भारत की उत्तराखंड से गुजरकर पश्चिम बंगाल की सुंदरबन तक मौजूद है । यह नदी खासकर भारत नेपाल और बांग्लादेश इन तीनों देश में अभी के समय में मौजूद है । 

गंगा नदी में आप लोगों को मछलियां समेत बहुत सारी सांपों की प्रजातियां देखने को मिलेगी । गंगा नदी की कुछ उपनदियां की नाम जैसे की महाकाली । करनाली । महानंदा नदी । यमुना । इसके अलावा भी बहुत सारे उपनदियां है .

4. गोदावरी नदी

भारत के सबसे बड़ी नदी की सूची में गोदावरी चौथा नंबर पर आता है। गोदावरी भारत का चौथा सबसे बड़ा और लंबा नदी है । इस नदी की लंबाई लगभग 1450 किलोमीटर है ।

दक्षिणी भारत का एक प्रमुख नदी की सूची में गोदावरी नदी का नाम पहले आता है । इस नदी को दक्षिणी गंगा भी कहा जाता है । यह नदी भारत के महाराष्ट्र से गुजरता है ।

गोदावरी नदी महाराष्ट्र के नासिक जिला से निकलते हैं । यह नदियां महाराष्ट्र तेलंगाना आंध्र प्रदेश से होकर  अंत में बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है । 

इस नदी के कुछ उपनदियां  है जैसे कि प्रनहिता । इंद्रावती । इसके अलावा भी बहुत सारे है लेकिन यह उपनदियां प्रमुख है .

5. नर्मदा नदी

इस सूची में नर्मदा नदी 5 नंबर पर आता है । नर्मदा नदी को कुछ हद तक रेवा नाम से भी जाना जाता है । ए नदी भारत के मध्य भारत में अवस्थित है । 

नर्मदा नदी भारतीय उपमहाद्वीप की पांचवा सबसे लंबा नदी है । यह नदी गोदावरी और कृष्णा के बाद भारत की तीसरी सबसे बड़ी नदी है ।

मध्य प्रदेश राज्य में इस नर्मदा नदी का विशाल योगदान है । इसी के कारण नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा कहता है  । 

यह नदिया उत्तर और दक्षिण भारत के बीच हुई होकर गुजरता है । यह नदी मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और गुजरात में मौजूद है । इस नदी की लंबाई 1310 किलोमीटर है . 

6. कृष्णा नहीं 

कृष्णा नदी भारत में बहते हुए एक नदी है । ए नदी पश्चिमी घाट की महाबलेश्वर से निकलती है । इस नदी की लंबाई लगभग 1290 किलोमीटर है । और भारत की सबसे बड़ी नदी की सूची में यह नदी छटा नंबर पर आता है।

यह नदी भारत के दक्षिण पूर्व राज्य महाराष्ट्र कर्नाटक तेलंगाना आंध्र प्रदेश से होकर  पश्चिमबंगाल की खाड़ी में जाकर गिरता है । 

कृष्णा नदी की कुछ प्रमुख उपनदियां है कुंडली , बेना , कोयना , पचगंगा , दुधगंगा । 

कृष्णा नदी के किनारे विजयवाड़ा जैसे बड़े शहर स्थित है । 

7. यमुना नदी

यमुना नदी भारत का 7बा सबसे बड़ा नदी है । यमुना नदी गंगा नदी के सबसे सहायक नदी है । ये नदी जमुनेत्री नामांक एक जगह से निकलकर प्रयागराज में आकर गंगा नदी से एकत्रित हो जाते हैं ।

प्रयागराज में जमुना नदी का एक विशाल नदी की दर्जा दिया जाता है । जमुना नदी को ब्रज की संस्कृति मैं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

यह नदी भारत के उत्तराखंड उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा इन तीनों राज्यों में मौजूद है । यह नदी दिल्ली मथुरा आगरा और प्रयागराज जैसे शहरों में बहती है ।

यह नदी अंत में प्रयागराज में गंगा के साथ मिल जाती है । 

8. महानदी

भारत के सबसे बड़ी नदी में से महानदी आठवें नंबर पर आता है । महानदी भारत के राज्य उड़ीसा के सबसे बड़ी नदी माना जाता है । 

महानदी को प्राचीनतम काल में चित्रोत्पला के नाम से जाना जाता था । इस नदी के प्रवाह दक्षिण से उत्तर की तरफ रुख करते हैं ।

महानदी ज्यादातर भारत में ही मौजूद है । इस नदी के कुछ मुख्य शहर है भारत के अंदर वह है – धमतरी । आरंग । सिरपुर । सबलपुर । कटक। इत्यादि ।

महानदी की लंबाई लगभग 855 किलोमीटर है । इस नदी का उत्पत्ति रायपुर के समीप धमतरी जिले में स्थित सिहावा नमक पर्वत से हुआ था .

9. कावेरी नदी

कावेरी नदी को भारत का 9बा सबसे बड़ा नदी माना जाता है । कावेरी नदी कर्नाटक के बाद उत्तरी तमिलनाडु से बहते हुए एक नदी है ।

यह नदी पश्चिम के घाट ब्रह्मागिरी पर्वत से निकलती है । इस नदी की लंबाई लगभग 765 किलोमीटर है ।

यह नदी दक्षिण पूर्व में बहकर बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है ।  इस नदी के किनारे बसे हुए शहर नीरूचीरापल्ली एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है हिंदू धर्म के लोगों के लिए ।

सिमसा हेमावती भवानी यह 3 आे कावेरी नदी की प्रमुख उपनदियां है । 

10. तापी नदी

भारत का 10बा सबसे लंबी और बड़ी नदी है तापी नदी। जिसका लंबाई लगभग 724 किलोमीटर है । ए नदी पश्चिम भारत के सबसे प्रसिद्ध नदी है ।

ए नदी गुजरात से हो कर अरब सागर मै गिरता है । ए नदी मध्य प्रदेश । महाराष्ट्र । और गुजरात मै बहेटी है । 

सूरत । बुरहानपुर । भूसाबल । बेतुल । उन्हीं सहर की आरपार से ए नदी बहेती है ।  ए नदी केबल भारत के अंदर है है .

अंतिम शब्द

दोस्तों मैंने आप लोगों को बता चुका हूं कि भारत का सबसे बड़ी नदी सिंधु है । और सिंधु नदी से जुड़ी बहुत सारी जानकारी भी मैंने आप लोगों को दे चुका हूं । अगर मैं आप लोगों को सिर्फ यह बताता है कि भारत का सबसे बड़ा नदी सिंधु है तो शायद आप लोगों की मन में सिंधु नदी को लेकर बहुत सारे सवाल हो सकते थे । लेकिन मैंने इसके साथ साथ सिंधु नदी के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी मैंने आप लोगों को दे चुका हूं अगर आप लोग इस आर्टिकल को अच्छी तरीके से पूरा पढ़ोगे शुरू से अंत तक तो सिंधु नदी के बारे में आप लोगों को बहुत अच्छे जानकारी मिलेंगे जो कि आप लोगों को आगे जाकर काम आ सकता है । इसके अलावा भी मैंने एक और आर्टिकल लिख चुका हूं की भारत का 10 सबसे बड़ा नदी कौन सा है। वह आर्टिकल भी आप पढ़ सकते हो ।

सिंधु नदी के बारे में जितने भी जानकारी मैंने आप लोगों को इस आर्टिकल में दिया हूं वह नाकाफी है अगर में सिंधु नदी के बारे में पूरी जानकारी देने लग जाए तो वह खत्म होने में बहुत वक्त आएगा अगर आप सिंधु नदी के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हो तो आप विकिपीडिया जैसे बड़े वेबसाइट की मदद से सिंधु नदी के बारे में शुरू से अंत तक की कहानी जान सकते हो । 

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published.