भारत में कुल जिले की संख्या कितनी है

दोस्तों आज भी भारत में रहने वाली कुछ ऐसे लोग हैं जिसको ए पता नहीं है कि भारत में कुल कितने राज्य है 2021 में । अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हो जिनको यह नहीं पता है अगर आप को भी नहीं पता है भारत के टोटल जिले कितने हैं तो आइए मैं आपको आगे बताता हूं इसके बारे में । दोस्तों अगर बात करें भारत की तो भारत एक ऐसे देश है जहां पर कई धर्म के लोग रहते हैं। दोस्तों भारत में सबसे ज्यादा धर्म है । दोस्तों भारत जनसंख्या के आधार पर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि कुछ सालों में भारत जनसंख्या के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा देश बन जाएगा । लेकिन ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि इतना बड़ा देश में टोटल जिले की संख्या आखिर कितनी है ? दोस्तों भारत में 29 राज्य के साथ सात केंद्र शासित प्रदेश भी है । और भारत की टोटल जिलों की संख्या 738 है 2021 की अनुसार.

भारत में कितने जिले हैं : 738 जिले 2022 में 

दोस्तों बहुत लोग यह भी जानना चाहते हैं कि भारत में तो 738 जिले है लेकिन कौन से वह राज्य है जहां पर भारत की सबसे ज्यादा जिले है । घबराइए मत मैं आप लोगों को बताता हूं वह राज्य कौन सी है । दोस्तों भारत में उत्तर प्रदेश यानी कि यूपी एक ऐसेे राज्य हैं जहां पर भारत केे सबसे ज्यादा जिले हैं उत्तर प्रदेश में टोटल 75 जिले है . 

भारत में कितने जिले हैं

दोस्तों भारत में 29 राज्य है और इन राज्यों के उनकी अलग अलग संस्कृति और भाषा के अनुसार अलग-अलग हिस्सों में बनाया जाए है . और उन राज्यों के अंदर जिले बनाया गया है ताकि उन राज्यों की शासन व्यवस्था कानूनी कार्य यह सब करने में सरकार को सुविधा हो सके । दोस्तों सरकार के पास वह जानकारी होती है की पूरे भारत में कितने जिले है । और इसके अनुसार सरकार अपनी काम करती है । हर जिलों में एक सरकारी ऑफीसर रखा जाता है जिन्हें आमतौर पर जिले अधिकारी कहां जाता है । जिले अधिकारी की काम होता है पूरे जिले की शासन व्यवस्था और कानून व्यवस्था को शांति के साथ आगे बढ़ाएं . जो जिले तरक्की के साथ-साथ आगे बढ़ेगा यानी कि जिले की साथ उनकी जो राज्य है वह भी आगे बढ़ेगा । जिले की तरक्की यानी कि राज्य की तरक्की .

वर्तमान भारत में कुल कितने जिले है 

दोस्तों वर्तमान समय में भारत में आज 738 जिले हैं । लेकिन आप लोगों को मैं बता दूं की पहले से ऐसा नहीं था । जब देश आजाद हुआ था उस टाइम भारत में इतना जिले नहीं था लेकिन जब जब देश बड़ा होता गया देश की तरक्की बढ़ने लगी जनसंख्या बढ़ने लगी तो देश की शासन व्यवस्था कानूनी व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए धीरे धीरे जिले की संख्या को बढ़ा दिया गया । दोस्तों अगर बात करें 2001 की तो उस टाइम भारत में 590 ऐसा कुछ जिले थे । लेकिन जब 2011 में भारत सरकार ने नया जिले की रिपोर्ट देश के जनता के सामने रखें तो जिले की संख्या 590 से 640 के आस पास चला गया । लेकिन आज की बात करें तो 2021 तो कोई रिपोर्ट सामने नहीं आया है लेकिन 2020 में एक रिपोर्ट आया था जहां पर वर्तमान भारत की कुल जिले की संख्या 738 है ।
दोस्तों यह बात सही नहीं है कि जितना दिन जाएगा उतना ही जिले की संख्या बढ़ती जाएगी । ऐसा भी हो सकता है की जिले की संख्या कम कर दिया गया हो यह तो सरकार की बात है .

हर राज्य में जिलों की संख्या कितनी है 

  1. आंध्रा प्रदेश में जिले है : 13
  2. अरुणाचल प्रदेश में जिले है : 25
  3. आसाम में जिले है : 34
  4. बिहार में जिले है : 38
  5. छत्तीसगढ़ में जिले हैं : 28
  6. गोवा में जिले हैं  : 2
  7. गुजरात में जिले हैं 33
  8. हरियाणा में जिले हैं 22
  9. हिमाचल प्रदेश में जिले हैं 12
  10. झारखंड में जिले हैं 24
  11. कर्नाटका में जिले हैं 31
  12. केरला में जिले है 14
  13. मध्य प्रदेश में जिले है 52
  14. महाराष्ट्र में जिले है 36
  15. मणिपुर में जिले है 16
  16. मेघालय में जिले है 11
  17. मिजोरम में जिले है 11
  18. नागालैंड में जिले है 12
  19. उड़ीसा में जिले है 30
  20. पंजाब में जिले है 22
  21. राजस्थान में जिले है 33
  22. सिक्किम में जिले है 4
  23. तमिलनाडु में जिले है 38
  24. तेलंगाना में जिले है 33
  25. त्रिपुरा में जिले है 8
  26. उत्तर प्रदेश में जिले है 75
  27. उत्तराखंड में जिले है 13
  28. पश्चिम बंगाल में जिले है 23 

भारत के केंद्र शासित प्रदेश में कितने जिले है

दोस्तों केंद्र शासित प्रदेश को हमेशा से राज्य से अलग रखा जाता है क्योंकि ज्यादातर उन्हीं राज्य को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया जाता है जिन राज्यों को राज्य सरकार की तरह नियंत्रित नहीं किया जा सकता है यानी कि जिन राज्यों में सबसे ज्यादा दंगे फसाद होते हैं उन्हीं राज्य को सुधारने के लिए डायरेक्ट केंद्र शासन करते हैं और उस राज्य को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया जाता है । ऐसे में भारत के केंद्र शासित प्रदेश में कितने जिले है यह बात बहुत लोग नहीं जानते हैं चलिए मैं आपको बताता हूं भारत के केंद्र शासित प्रदेश मैं टोटल 45 जिले है .

केंद्र शासित प्रदेश में कितने जिले है : टोटल 45 जिले है

  • अंडमान निकोबार जिले की संख्या 3
  • चंडीगढ़ जिले की संख्या 1
  • दादर और नगर हवेली जिले की संख्या 1
  • दमन और दीप जिले है 2
  • लक्षद्वीप जिले है 1
  • दिल्ली जिले है 11
  • पुदुचेरी जिले है 4
  • जम्मू कश्मीर कुल जिले हैं 20
  • लद्दाख जिले की संख्या 2

अंतिम शब्द

दोस्तों मैंने आप लोगों को बता चुका हूं कि भारत में कितने जिले हैं । और वर्तमान भारत में पूरे भारत में कितने जिले हैं अगर आप लोगों को हमारी एक पोस्ट अच्छे लगे तो शेयर करना । दोस्तों इस पोस्ट में जो भी जानकारी दिया गया है वह सभी के सभी जानकारी इंटरनेट और विकिपीडिया जैसे बड़े वेबसाइट से रिसर्च करके लिखा गया है । अभी किस समय में भारत में 738 जिले हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आने वाला टाइम में भारत में 738 जिले रहेगा । जिले के संख्या कभी भी बढ़ सकता है तो कभी भी कम ही सकता है यह पूरे के पूरे सरकार और कानून व्यवस्था के ऊपर निर्भर करते हैं फिलहाल अभी हमारे पास जो इंफॉर्मेशन थी वह मैंने आप लोगों को इस आर्टिकल की मदद से पहुंचा चुका हूं धन्यवाद .

Leave a Comment

Your email address will not be published.