Bharat मै कितने केंद्र शासित प्रदेश है

Bharat Mai Kitne  Kendra shasit Pradesh hai ?  दोस्तो क्या आप जानते है कि भारत मै कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है 2021 मै । अगर आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं मै आज आप लोगो इसके बारमे बताने वाला हूं .

दोस्तो भारत एक बोहोत बरा देश है जाहापर कुल आबादी लगभग 130 करोड़ से भी ज़्यादा है । और भारत मै कुल 28 राज्य है । पहले भारत मै 29 राज्य हुआ करता था । पहेली की मुकाबले में भारत की राज्य और केंद्र शासित प्रदेश मै काफी परिवर्तन देखने को मिली है .

भारत की राज्य कि संख्या घटकर 28 हो गया है और केंद्र शासित प्रदेश की संख्या 9 हो गया है । और लोग जानना चाहते है की ओ नया प्रदेश कोनसा है । उनकी नाम क्या है । और उस प्रदेश कि capital यानिकि राजधानी कोनसा है ।

Bharat-mein-kitne-kendra-shasit-prades-hain--

दोस्तो दुनिया आप लोगो लगभग हर देशों मै केंद्र शासित प्रदेश और राज्य देखने को मिलेगा । प्रदेश नहीं मिले तो राज्य तो होगा ही हर देशों मै .

Bharat mein kitne Kendra shasit Pradesh hai ?  भारत मै 9 केंद्र शासित प्रदेश है और 28 राज्य है । और ओ प्रदेश कोनसा है । उसकी राजधानी कोनसी है । इन सभी जानकारी को आप लोगो के साथ शेयर करने वाला हूं .

भारत मै कितने केंद्र शासित प्रदेश है 2021 मै 

अगर भारत देश की राज्य कि बात करे तो भारत मै 28 राज्य है 2014 से पहले भारत मै 27 राज्य थे लेकिन 2014 के बाद भारत मै एक नया राज्य बनाया गया जिसका नाम है तेलंगाना । तेलंगाना के लिए ओहकी जानता ने काफी हंगामा मचाया थे और उस हंगामा को देखकर सरकार ने तेलंगाना को भारत एक राज्य घोषित कर दिया । आपको बता दू की तेलंगाना पहले आंध्र प्रदेश की हिस्सा हुआ करता था । और आंत मै तेलंगाना को आंध्र प्रदेश से अलग करके एक नया राज्य घोषित कर दिया .

Bharat-mein-kitne-kendra-shasit-prades-hain--

केंद्र शासित प्रदेश की बात करे तो भारत मै अभी कुल 9 केंद्र शासित प्रदेश है । भारत की Kendra shasit प्रदेश मै भी कुछ सालो मै काफी परिवर्तन हुआ है । पहले भारत मै 7 केंद्र शासित प्रदेश हुआ करता था । और बाद मै 2019 मै भारत सरकार ने दो नया केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया है जिसका नाम है जम्मू एंड कश्मीर  । जम्मू कश्मीर मै आर्टिकल 370 को हटाकर उसे भारत की केंद्र शासित प्रदेश की हिस्सा मै लिया गया है ।

केंद्र शासित प्रदेश की नाम

केंद्र शासित प्रदेश की लिस्ट 2021 की
अंडमानअ निकोबार द्वीपसमूह
चण्डीगढ़
दादरा और नगर देबोली
दमन और दिऊ
लक्षदीप
पुदुचेरी
दिल्ली
जम्मू एंड कश्मीर
लद्दाख

भारत की केंद्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानी

दोस्तो मै ने ऊपर बता दिया हूं की भारत मै कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है लेकिन उस प्रदेश कि राजधानी भी होती है । लेकिन क्या आप उस प्रदेश कि राजधानी को जानते हो ? अगर नहीं तो मै बताता हूं । 

भारत की केंद्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानी की नाम

Bharat ke Kendra shasit Pradesh aur unki rajdhani 

प्रदेश की नमेराजधानी
पुडुचेरीपुडुचेरी
अंडमान और निकोबार दीपपार्ट ब्लेयर
चंडीगढ़चंडीगढ़
दादरा और नगर हवेलीसिल्वासा
दमन और दीवदमन
दिल्लीदिल्ली
लद्दाखna
लक्ष्यदीपकावरत्ती
जम्मू एंड कश्मीरNa

केंद्र शासित प्रदेश की मुख्य मंत्री ?

आप तो ए जन गए होंगे कि भारत मै कितने केंद्र शासित प्रदेश है और उनकी राजधानी मोंसी है । लेकिन क्या आप जानते है कि उस प्रदेश को मुख्य मंत्री कोन है ? अगर नहीं तो मै आपको बताता हूं

केंद्र शासित प्रदेश की मुख्य मंत्री लगभग हार प्रदेश पर नहीं है । कुछ ऐसे केंद्र शासित प्रदेश है सिर्फ उनका मुख्य मंत्री है । और ओ प्रदेश कोनसि है चलिए मै आपको बताता हूं .

प्रदेश की नामप्रदेश की मुख्य मंत्री
अण्डमान एंड निकोबार दीपNa
चंडीगढ़Na
दादरा और नगर हवेलीNa
दमन और दीपNa
दिल्लीअरविंद केजरीवाल
लद्दाखNa
लक्षद्वीपNa
जम्मू एंड कश्मीरNa
पुडुचेरीबी नयारानसमी

केंद्र शासित प्रदेश और उनकी उप राज्यपाल ?

हर केंद्र शासित प्रदेश की मुख्य मंत्री नहीं होती है लेकिन हर प्रदेश की उप राज्यपाल होता है । लेकिन क्या आप जानते है कि कौन सी केंद्र शासित प्रदेश  कौन सी उप राज्यपाल है ? चलिए मैं आप लोगों को बताता हूं .

प्रदेश की नामउप-राज्यपाल
अण्डमान एंड निकोबार दीपडी. के. जोशी
चंडीगढ़बी. पी. सिंह बदनोर
दादरा और नगर हवेलीप्रफुल पटेल
दमन और दीपप्रफुल पटेल
दिल्लीअनिल बेजल
लद्दाखराधा कृष्ण माथुर
लक्षद्वीपफारूक खान
जम्मू एंड कश्मीरगिरीश चंद्र मुर्मू
पुडुचेरीकिरण बेदी

Q&A

केंद्र शासित प्रदेश किसे कहते हैं?

दोस्तों क्या आप जानते हैं केंद्र शासित प्रदेश किसे कहते हैं । केंद्र शासित प्रदेश का मतलब क्या होता है । दोस्तों केंद्र शासित प्रदेश राज्य से अलग होता है । जहां पर पूरे शासन व्यवस्था को उपराज्यपाल द्वारा नियंत्रित किया जाता है वह केंद्र शासित प्रदेश होता है । केंद्र शासित प्रदेश में मुख्यमंत्री नहीं होता है वहां पर उपराज्यपाल शासन व्यवस्था का मुख्य भूमिका निभाता है ।

केंद्र शासित प्रदेश क्यों बनाया जाता है?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भारत में केंद्र शासित प्रदेश क्यों बनाया गया था इसके पीछे बहुत खास वजह है ।
केंद्र शासित प्रदेश बनाने का मुख्य वजह है जैसे कि छोटे आकार , अन्य राज्य से अलग संस्कृति , दूसरे राज्यों से दूरी , प्रशासनिक सुविधा , स्थानीय जनता की बेहतर सुरक्षा , शासन के संविधान को राजनीति से दूर करना , और इन्हीं सभी वजह के लिए अलग से केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था .

प्रदेश और राज्य मै क्या अंतर है?

दोस्तो क्या  आप जानते हैं कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में क्या अंतर है ? आप लोग तो सभी जानते हैं कि राज्य क्या है और केंद्र शासित प्रदेश क्या है । लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में क्या अंतर है अगर नहीं जानते तो मैं बताता हूं आप लोग .
राज्य : राज्य के पास जनता दौरा चुने गए अपने मुख्यमंत्री होता है जो कि सरकार को चलाता है , हर राज्य के पास एक निर्वाचित विधायिका होती है , हर राज्य के पास एक राज्यपाल होता है जोकि प्रमुख कार्यकारी के रूप से काम करता है .
केंद्र शासित प्रदेश : केंद्र शासित प्रदेश के पास खुद का चुना गया कोई सरकार नहीं होता है , केंद्र शासित प्रदेश में सीधा केंद्रीय द्वारा शासन लागू होता है , केंद्र शासित प्रदेश में उपराज्यपाल मुख्य कार्यकारी करिता होता है , केंद्र शासित प्रदेश में प्रशासन द्वारा चुना जाता है कि कौन इस प्रदेश का मुख्य कार्यकारी का बनेगा और ए राष्ट्रपति द्वारा चुना जाता है .

केंद्रशासित प्रदेश की मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है

भारत की लगभग हर केंद्र शासित प्रदेश में कोई मुख्यमंत्री नहीं होते लेकिन कुछ ऐसे केंद्र शासित प्रदेश है जिनका मुख्यमंत्री है । केंद्र शासित प्रदेश में उपराज्यपाल मुख्य कार्यकर्ता होता है । केंद्र शासित प्रदेश में जो मुख्य कार्यकर्ता होता है वह सीधा केंद्र से चुनकर आता है जो राष्ट्रपति द्वारा चुना जाता है .

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है

अगर बात करें भारत के सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश की तो खेती फल के हिसाब से लद्दाख भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है .

सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है ?

क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख है .

Leave a Comment

Your email address will not be published.