Blogger Means in hindi Kya Hai , Blogger Ko Janiye


हेल्लो दोस्तो बोहोत दिनों  से मै अपनी वेबसाइट पर कुछ मीनिंग ओर फुल फर्म की आर्टिकल को लेख रहा हूं ओर इन सब से जुड़ी बोहोत सारी आर्टिकल लिख चुका हूं । ओर आज मेरा मन आया की मै तो ब्लॉगिंग कर रहा हूं लेकिन Blogger Means In Hindi के बारे में  नहीं बताया हूं । ओर आज मै इसी को लेकर बात करूंगा .

मै आज सिफ्र इं मेन्स के बरमे नहीं बताऊंगा बल्कि ब्लॉगर के लेकर जितनी भी इंफॉर्मेशन है ओ सब आप लोगो के साथ शेयर करने की कौशिश करूंगा । आप को सिर्फ हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से पूरा पढ़ना होगा तभी आप इसके बरमे अच्छे से जन पयोगे .

Blogger-means-hindi

दोस्तो दुनिया मै बोहोत सारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है ओर ब्लॉगर इन्हे मै से एक बोला जा सकता है क्यू की ब्लॉगिंग एक ऐशा प्लेटफॉर्म है जहा पर आप आपनी मेन की बात को लोगो की बेच मै पाउचा सकते हो लेख की माध्यम से .

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप इस को बोहोत आशनी से हैंडल कर सकते हो व्हाट्सएप ओर Feacbook की तरह . क्या आपको पता है इस ब्लॉगिंग से आप पैसा भी कमा सकते हो .

हेल्लो दोस्तो मेरा नाम है विजय स्वागत करता हूं हमारी इस नया ओर इंट्रस्टिंग इंफॉर्मेशन वाली ब्लॉग लेख मै । दोस्तो आज ब्लॉगिंग से जुड़ी बोहोत सारी इंफॉर्मेशन देने वाला हूं .

Blogger Means In Hindi

दोस्तो अगर हम बरिके से जाने तो ब्लॉगर की कोई सेपरेट फुल फॉर्म नहीं है . लेकिन अगर फिर भी इसके फुल फॉर्म के बरमे बात किया जाए तो बोला जा सकता है की – ए एक आर्टिकल लेख ने का जरिया है । ओर इस पर आर्टिकल लेख कर आप दुनिया को दिखा सकते हो आपकी अंदर की टैलेंट को लेख की माध्यम से .

मेन्स – आर्टिकल लिख ने का एक जरिया .

ब्लॉगिंग की मदत से आप आनी अंदर की टैलेंट को आर्टिकल की रूप से लेख कर पैसा भी कमा सकते हो . बोहोत सारी लोग आज इस प्लेटफॉर्म से लाखों कमा रहा है .

Blogger Kya Hai

दोस्तो मैंने ऊपर की पैराग्राफ पर बताया ही हूं कि इसका मीनिंग क्या हो सकता है । लेकिन इस पराग्रप पर मै ए नहीं बताऊंगा । इस परग्राप पर मै बताऊंगा की ए क्या है ओर कैसे कम करता है .

दोस्तो ब्लॉगर एक सीएमएस है यानिकि content Management System जिसके माध्यम से आप आर्टिकल content लेख सकते हो .

ए सीएमएस गूगल की एक फ़्री  आर्टिकल Content submission platform हे .

ए गूगल कि दूसरे प्रोडक्ट की तरह है जो कि एक वेबसाइट की जैसा प्रफॉम करता है ओर ए एक फ़्री प्रोडक्ट है गूगल की तरह से .

आपने Feacbook का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा । अगर आप Feacbook पर कोई पोस्ट करते हो तो। ओ सिफ्र कुछ लोगो के पास ही जाता है । ओर अगर आप ब्लॉगर पर अच्छे से एक पोस्ट लिखते तो आे दुनिया भर की उन लोगो की पास जा सकता है जो उनकी बरमे गूगल मै सर्च करता है । ओर इसके लिए आपको थोड़ा seo की ज्ञान होना चाहिए .

Blogger-means-hindi

अगर सीधे सीधे बात किया जाए तो ब्लॉग गूगल की एक ऐसे प्रोडक्ट है जो एक वेबसाइट की तरह से कम करता है जो गूगल ने बिल्कुल फ्री मै लोगो को दिया है .

इस वेबसाइट को इस तरीके से बनाया गया है कि इस पर आप बिना कॉडिंग की आप हर आे काम कर सकते हो जो ब्लॉगिंग करने के लिए जरूरी है .

अगर आपको इस प्लेटफॉर्म पर फेमस होना है तो आप को महीने मै २० पोस्ट लिखना जरूरी है । ओर पोस्ट को छोड़ कर आपको इसकी outside पर भी ध्यान देना है । यानिकि डिजाईन को भी बेहेतर बनना है .

इसकी माध्यम से आप किसी भी बिसाय पर लिखकर आप इंटरनेट की दुनिया आपनी खुद की एक ब्रांड नमे बना सकते हो .

ब्लॉग की जरिए से आप बोहोत पैसा कमा सकते हो । जैसे बोहोत लोग लाखो रुपया कमा रहा है .

Blogging Se Paisa Kaise Kamaye

अगर आपकी पास कोई ब्लॉग है या फिर आप ब्लॉगिंग करते हो । ओर आप उसे पैसा कामना चहेते हो तो आपकी थोड़ा टाइम से आपकी ब्लॉग पर free मैं काम करना होगा ।

आपकी वेबसाइट पर २० पोस्ट होने चाहिए ओर अच्छी होनी चाहिए .

आपकी वेबसाइट की हर पोस्ट 700 से लेकर 1000 word का होना चाहिए । अगर इसे कम word कि आपकी पोस्ट है तो आपको ज्यादा पोस्ट लिखना होगा .

आपको आपनी ब्लॉग वेबसाइट पर privacy policy page और contact us and About इन सब पेज को आपकी साइट मै होना जरूरी है । इसके बिना आपको एडसेंस approval नहीं मिलेगा .

अगर आपको ब्लॉग से पैसा कमाना है तो सबसे पहले गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल लेना होगा उसके बाद ही आप ब्लॉक से पैसा कमा सकते हो .

इसके अलावा ब्लॉग से आप दूसरे तरीके से भी पैसा कमा सकते हो जैसे कि प्रोडक्ट बेच कर और एफिलिएट मार्केटिंग कर के .

FREE Blog Kaise Banaya

दोस्तो मैंने ऊपर मै बताया हूं कि Blogger Means In Hindiके बारे में । लेकिन इस वाले पैराग्राफ मै बताऊंगा की ब्लॉग को free कैसे किया जाता है ।

दोस्त आप सभी जानते होंगे कि जो ब्लॉग आर है वह गूगल का ही एक फ्री सर्विस से और यहां से ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होता है .

Blogger-means-hindi-mai

सबसे पहले आपको गूगल में जाना है और ऑफिस सर्च करना है blogger.com और उस साइट को आपको खोल लेना है .

और वहां पर आपको जीमेल आईडी की मदद से एक अकाउंट खोल लेना है । और फिर आपको आपकी डोमेन नेम चूस करना है । हालांकि यहां पर जो फ्री वाला डोमिन मिलता है वहां पर आपकी डोमेन के पीछे blogspot.com रहता है .

अगर आपको इस blogspot.com को हटाना है तो आपको थोड़ा पैसा खर्च करना होगा । आपको एक कस्टम रूम में लेकर इस blogspot.com के साथ जोड़ देना है और फिर आपकी साइट पर blogspot.com हट जाएगा और आपकी खुद की डोमेन रीडायरेक्ट हो जाएगा .

Website Or Blog Mai Kya Fark Hai

दोस्तों जो वेबसाइट होता है ओ officially किसी प्रोडक्ट को बेचने की काम करता है और बहुत सारी अलग-अलग सर्विस को वेबसाइट के माध्यम से वार किया जाता है .

और जो ब्लॉग होता है इंडिविजुअल किसी एक पार्टी कलर किसी एक इंसान की होती है जहां पर कुछ इंफॉर्मेशन शेयर किया जाता है जैसे कि यह हमारा ब्लॉक है 99blog.in .

Kya Blogging Karne Ke Liye Paisa Lagta Hai

दोस्तों अगर आपके पास कोई पैसा नहीं है तो आप फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हो । Blogspot.com पर जाकर आप फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हो । लेकिन इसमें कुछ लिमिटएशन होता है इसके लिए आपको blogspot.com पर ज्यादा कस्टमाइज करने को नहीं मिलेगा . अगर आपके पास ब्लॉगिंग से जुड़ी थोड़ा नॉलेज ज्ञान है तो आप फ्री ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करके बहुत आगे जा सकते हो  । अगर आपके पास ब्लॉगिंग से जुड़ी कोई ज्ञान नहीं है तो आपको फ्री वाले ब्लॉगिंग से थोड़ा मुश्किल होगा Rank कराने में .

अगर आप चाहते हो कि आपकी वेबसाइट एक प्रोफेशनल तरीके से दिखे तो यहां पर आपको थोड़ा इन्वेस्ट करना होगा । इसके लिए आपको एक webhosting  लेना पड़ेगा एक वेब डिजाइनर से आपकी साइट के लिए प्रोफेशनल लुक्स की एक टेंपलेट बनाना होगा जो कि थोड़ा महंगा होगा .

Top Hindi Blogger In India

दोस्तो मैंने ऊपर सबसे ऊपर बताया हूं की  Blogger Means In Hindi क्या है । लेकिन इस परग्राफ पर मै बताऊंगा की भारत की सबसे बड़ी हिंदी ब्लॉगर कों को है ओर साथी मै बताऊंगा की उनकी कितना इनकम होता है ब्लॉग से । तो चलिए सुरु कर देते हाई .

1. Hindime.net इस ब्लॉग को चंदन ने बनाए था 2016 मै ओर आज ए ब्लॉग वेबसाइट भारत का सबसे बड़ा हिंदी साइट बन चुका है । इस ब्लॉग टेक्नोलॉजी से रिलेटेड तो है इसके अलावा भी इस ब्लॉग पर हर trending topic पर आर्टिकल लिखा जाता है । ओर ए ब्लॉग का मालिक चंदन इस तरीके से पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करता है कि आे गूगल की फ्रस्ट मै आ जाता है । ओर आज इस वेबसाइट पर लगभग 4 से 5 लोग काम करता है .

  • वेबसाइट का मालिक : चंदन , co-founder – प्रभंजन और सबीना 
  • कब सुरु किया था : 2016 की फरवरी महीने मै सुरु किया था 
  • किस टाइप का आर्टिकल लिखता है : trending topic , Technology information , SEO , Online Earning , And Education 
  • कहा से कमाते है : गूगल Adsence

2. MyBigGuide इस ब्लॉग को 2014 मै सुरु किया गया था ओर इशे अभिमन्यु भारद्वाज ने सुरु किया था , ओर आपको इस वेबसाइट मै ज़्यादातर पोस्ट tecnology से जुड़ी है , ओर इस वेबसाइट की सबसे खास बात है ए है कि ए साइट अभी भी ब्लॉगर पर है , ओर ए साइट हर ब्लॉगर के लिए एक मोटीवेशन है .

  • मालिक   : अभिमन्यु भारद्वाज
  • कब सुरु किया था : 2014 मै सुरु किया गया था 
  • किस टाइप के पोस्ट लिखते है : कंप्यूटर , ओर , टेक्नोलॉजी से जुड़ी
  • कहा से कमाते है : गूगल एड्स , ओर sponsor ads

3. Techyukti : यह वेबसाइट मोस्ट पॉपुलर ब्लॉग मोटीवेशन youtuber Satish Khuswaha की है । ओर इस ब्लॉग मै आपनलोगो कोंमिलेगा टेक्नोलॉजी से जुड़ी ब्लॉग पोस्ट । इस ब्लॉग को 2016 मै सुरु किया गया था ।.

  • मालिक : Satish Khuswaha
  • कब शुरू किया था : जनवरी 2016 में शुरू किया था
  • क्या पोस्ट करते हैं : टेक्नोलॉजी की ज्ञान देते हैं
  • कहां से कमाते हैं : GOOGLE ADS AND AFFILIATE MARKETING

4. SoutMeHindi :   जो इस वेबसाइट का मालिक ओर कोई नहीं soutmeloud के मालिक harsh Aggarwal है । इस ब्लॉग पर आप्लोगो ज़्यादातर पोस्ट seo ओर ब्लॉगिंग से रिलेटेड है । उसका इस हिंदी ब्लॉग को खोल ने का मकसत है। की लोगो को ऑनलाइन इनकम ओर ब्लॉगिंग सीखना है ओ भी हिंदी में .

  • मालिक : Harsh Aggarwal
  • कब सुरु किया था : 2015 मै सुरु किया था
  • क्या पोस्ट करते हैं : ऑनलाइन इनकम , ब्लॉगिंग आइडिया , ओर seo 
  • कहां से इनकम करते हैं : गूगल एड्स से ओर affiliate marketing 

Conclusion

दोस्तों मेरा इस आर्टिकल को लिखने का मेन मकसत था Blogger Means In Hindi लेकिन मैंने सोचा जब मैं लिख ही रहा हूं तो क्यों ना थोड़ा डिटेल्स में लिखा जाए । ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा अच्छे से लिखा जाए । इसलिए मैंने इस आर्टिकल में मीनिंग के साथ साथ ब्लॉगर क्या है , कैसे करते हैं और इससे जुड़ी बहुत सारी इंफॉर्मेशन मैंने इस आर्टिकल में लिख चुका ताकि आप लोगों को इसके बारे में डिटेल्स में जानने को मिले .

दोस्तों अगर आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल से थोड़ा भी कुछ सीखने को मिला है या फिर कुछ इंफॉर्मेशन मिला है तो हमारे इस ब्लॉक को दूसरे लोगों तक जरुर पहुंचाएगा ताकि उन लोगों को भी पता चले की Blogger के Meaning क्या है  और क्या सच में इसका कोई मीनिंग होता है .

दोस्तो अगर हमारी इस ब्लॉग लेख मै कुछ गलती हो चुका है तो आप जरूर हमारी इस ब्लॉग पोस्ट मै एक कॉमेंट कर देना ताकि उस गलती को मै सुधार सकू .

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.